Vegetables at home with Hydroponic without soil

4.7/5 - (3 votes)

Home Vegetables Hydroponic

मैं आपको समझाऊंगा कि घर पर आसानी से हरी सब्जियां home vegetables hydroponic से कैसे उगाएं। बागवानी के लिए कई दृष्टिकोण हैं, और उनमें से एक हाइड्रोपोनिक्स है, जो विकास की स्थिति पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है। जब प्रभावी ढंग से निष्पादित किया जाता है, तो फसल उत्पादकता को बढ़ावा देने के साथ ही हाइड्रोपोनिक समय, पानी और स्थान दक्षता के मामले में फायदेमंद हो सकता है।

हाइड्रोपोनिक्स Hydroponic क्या है?

हाइड्रोपोनिक्स पौधों की खेती का एक वैकल्पिक तरीका है जो मिट्टी के उपयोग को समाप्त करता है। इसके बजाय, पौधों को एक मिट्टी-रहित माध्यम में उगाया जाता है जैसे पेर्लाइट, वर्मीक्यूलाइट, क्ले एग्रीगेट्स, कोकोनट कॉयर, या रीसायकल ग्लास। चूंकि इन मीडिया में प्राकृतिक पोषक तत्वों की कमी होती है, इसलिए पौधों को उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पोषक तत्व घोल (पानी के साथ मिश्रित हाइड्रोपोनिक उर्वरक) की आपूर्ति की जानी चाहिए।

हाइड्रोपोनिक बागवानी पारंपरिक मिट्टी आधारित या पॉटिंग मिक्स खेती में आमतौर पर आने वाली विभिन्न चुनौतियों का समाधान करती है। यह प्रभावी रूप से मृदा जनित कीटों, कर्ल ग्रब, रूट रोट, डैम्पिंग-ऑफ और खरपतवार वृद्धि जैसी बीमारियों को समाप्त करता है। इसके अतिरिक्त, हाइड्रोपोनिक्स पौधों की जड़ों तक सीधे पानी पहुंचाकर, अपवाह या अन्य पौधों से प्रतिस्पर्धा को कम करके जल संरक्षण को अनुकूलित करने में मदद करता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यद्यपि हाइड्रोपोनिक्स कई लाभ प्रदान करता है, एक नई प्रणाली स्थापित करने के लिए समय, धैर्य और वित्तीय निवेश की आवश्यकता होती है। इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रारंभिक प्रयोग और समायोजन आवश्यक हो सकते हैं। हालाँकि, एक बार सिस्टम स्थापित हो जाने के बाद, यह आसानी से नियंत्रित हो जाता है और यदि वांछित हो तो इसे स्वचालित भी किया जा सकता है।


यह काम किस प्रकार करता है ?

हाइड्रोपोनिक्स में विभिन्न रूप शामिल हैं जो पौधों को ऑक्सीजन प्राप्त करने और पोषक तत्वों के मिश्रण तक पहुंचने में भिन्न होते हैं। एक दृष्टिकोण में बर्तनों या कंटेनरों में पौधे उगाना शामिल है जो पोषक तत्वों के घोल से आंशिक रूप से भरे हुए हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि जड़ों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध है। जैसे ही समाधान एक निश्चित स्तर तक कम हो जाता है, इसे फिर से भर दिया जाता है। एक अन्य विधि में पोषक तत्वों के मिश्रण से भरे बाहरी जलाशय तक पहुँच प्रदान करते हुए गमलों में पौधे उगाना शामिल है। इन तकनीकों को आमतौर पर निष्क्रिय हाइड्रोपोनिक या हाइड्रोकल्चर के रूप में जाना जाता है।

Home vegetables hydrophonic
Home Vegetables using hydronic

 

अतिरिक्त हाइड्रोपोनिक विधियों में पोषक तत्व फिल्म तकनीक (एनएफटी), बाढ़ और नाली, गहरे पानी की संस्कृति और एरोपोनिक्स शामिल हैं। इन तकनीकों में, पोषक तत्व के घोल को आमतौर पर पौधों की जड़ों तक पंप किया जाता है और फिर एक जलाशय में वापस भेज दिया जाता है। यह प्रवाह लगातार या क्रमादेशित अंतराल पर हो सकता है। इन तरीकों को अक्सर वाणिज्यिक बागवानी या हाइड्रोपोनिक उत्साही लोगों द्वारा नियोजित किया जाता है। यदि आप हाइड्रोपोनिक में नए हैं, तो अधिक उन्नत प्रणालियों की खोज करने से पहले रेडी-टू-यूज़ किट के साथ शुरुआत करना फायदेमंद हो सकता है।
घोल तैयार करना
हाइड्रोपोनिक के लिए पोषक तत्व समाधान तैयार करने के लिए, आपको एक विशिष्ट हाइड्रोपोनिक उर्वरक और पीएच परीक्षण किट की आवश्यकता होगी। समाधान तैयार करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

1. पीएच परीक्षण किट का उपयोग करके पानी के पीएच को मापें। पानी के लिए आदर्श पीएच 7.0 है, जिसे तटस्थ माना जाता है।
2. वांछित पीएच स्तर तक पहुंचने के लिए आवश्यकतानुसार पीएच अप या पीएच डाउन समाधानों का उपयोग करके पानी के पीएच को समायोजित करें। उदाहरण के लिए, यदि पीएच 7.0 से ऊपर है, तो आप इसे कम करने के लिए पीएच डाउन का उपयोग कर सकते हैं, या यदि यह 7.0 से नीचे है, तो आप इसे बढ़ाने के लिए पीएच का उपयोग कर सकते हैं।
3. एक बार जब आप वांछित पीएच स्तर प्राप्त कर लेते हैं, तो उर्वरक पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार पानी में हाइड्रोपोनिक उर्वरक डालें। विशिष्ट मात्रा उर्वरक के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे पानी की मात्रा पर निर्भर करेगी।
4. उर्वरक डालने के बाद, पीएच परीक्षण किट का उपयोग करके पोषक घोल के पीएच की दोबारा जांच करें।
5. अपने पौधों की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर पोषक घोल के पीएच को समायोजित करें। पत्तेदार साग आमतौर पर 5.0-6.0 की पीएच रेंज में पनपते हैं, जबकि टमाटर, मिर्च और बैंगन जैसे फल देने वाले पौधे 5.5-6.5 की थोड़ी अधिक पीएच रेंज पसंद करते हैं।
6. अपने पौधे की आवश्यकताओं के अनुसार पोषक घोल के पीएच को समायोजित करके, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि समाधान में पोषक तत्व ग्रहण के लिए आसानी से उपलब्ध हैं, स्वस्थ वृद्धि और विकास को बढ़ावा देते हैं।
कृपया ध्यान दें कि विभिन्न पौधों की प्रजातियों के लिए पीएच की आवश्यकताएं थोड़ी भिन्न हो सकती हैं, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप जिन पौधों की खेती कर रहे हैं, उनके लिए विशिष्ट दिशानिर्देशों की सलाह लें।

हाइड्रोपोनिक के लिए पौधों का चयन

हाइड्रोपोनिक सिस्टम सिस्टम के आकार के आधार पर पौधों की एक विविध श्रेणी को समायोजित कर सकते हैं। यहाँ हाइड्रोपोनिक खेती के लिए उपयुक्त पौधों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
1. पत्तेदार साग और जड़ी-बूटियाँ: लेट्यूस, पालक, सिल्वरबीट (स्विस चार्ड), चाइव्स, तुलसी और धनिया।
2. फल देने वाले पौधे: मिर्च मिर्च, शिमला मिर्च (शिमला मिर्च), बैंगन, तोरी, और मटर।
हाइड्रोपोनिक बागवानी की शुरुआत करते समय अक्सर छोटे पौधों और पत्तेदार साग के साथ शुरुआत करने की सलाह दी जाती है। यह आपको बड़े पौधों या फल देने वाली किस्मों पर जाने से पहले खुद को हाइड्रोपोनिक की मूल बातों से परिचित कराने की अनुमति देता है।
यह ध्यान देने योग्य है कि हाइड्रोपोनिक का उपयोग कई सामान्य घरेलू पौधों को उगाने के लिए भी किया जा सकता है। हालाँकि, अपने सभी हाउसप्लंट्स को हाइड्रोपोनिक्स में बदलना एक महत्वपूर्ण उपक्रम हो सकता है। हाइड्रोपोनिक आपके हाउसप्लंट्स के लिए सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए समय, प्रयास और लागत सहित, पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करना आवश्यक है।

निष्कर्ष (Conclusion )

अंततः, हाउसप्लंट्स Home Vegetables के लिए हाइड्रोपोनिक को आगे बढ़ाने का विकल्प व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आपके पौधों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।

Use of Hydroponic  choice for home vegetables depends upon individuals requirements and choice. Hence independent and expert advice should be take from agricultural professional.